05 October, 2016

15 Magical Tips How to Lose Weight in Hindi – मोटापा घटाने के उपाय / वजन घटाने के तरीके के चमत्कारी तरीके


15 Magical Tips How to Lose Weight in Hindi – मोटापा घटाने के उपाय / वजन घटाने के तरीके के चमत्कारी तरीके।  अवश्य आजमाएं, Lose Weight Hindi

इस दुनिया में जितने लोग खाने की कमी से नहीं मरते उससे कहींज्यादा अधिक खाने कि वहज से मर जाते हैं।

आज हम आपको 15 Magical Tips How to Lose Weight in Hindi, वजन कैसे घटाएँ लेख में कुछ घरेलू उपाय बताएंगे. जो पेट की चर्बी कम करने में सहायक सिद्ध होंगे.

1. हर रोज सुबह खाली पेट नींबू, शहद और गर्म पानी पीने से आपकी स्किन भी साफ रहेगी और मोटापा भी दूर रहेगा.

2. हर रोज दो गिलास तरबूज का जूस पीने से आठ सप्ताह में पेट के आस-पास की चर्बी घट जाती हैं.

3. अगर आप चाय के शौकिन है तो बिना चीनी की ग्रीन टी पियें, ये झुर्रियों को और मोटापे को कम करेगी.

4. धनियें का जूस पीने से किडनी तो ठीक रहती ही हैं साथ में पेट भी कम होता हैं.

5. गोभी की सब्जी़ या उसके सूप को अपने भोजन में शामिल कर लें, इससे वज़न कम होता है क्योेकि इस सब्जी़ में कैलोरी बिलकुल नहीं होती.

6.  दुबले होने के लिए दूध और शुद्ध घी का सेवन करना बन्द न करें। वरना शरीर में कमजोरी, रूखापन, वातविकार, जोड़ों में दर्द, गैस ट्रबल आदि होने की शिकायतें पैदा होने लगेंगी.

7. दही का सेवन करने से शरीर की फालतू चर्बी घट जाती है। छाछ का भी सेवन दिन में दो-तीन बार करना लाभदायक हैं.

8. उबला हुआ सेब सेहत के लिये बहुत अच्‍छा होता है। इससे आपको फाइबर मिलेगा और आयरन भी। इसे पचाने में भी आसानी होती है और मोटापा भी घटता हैं.9. खाना खाने के बाद गुनगुने पानी को पीने से वजन तेजी से घटता है। लेकिन खाना खाने के लगभग पौन या एक घंटे बाद एक ग्लास पानी का सेवन करना चाहिए.

10. मोटापा से निजात पाने के लिए ,नीम के पतों को घी में पकाकर चबाना चाहिए.

11. शाकाहार अपनाने से आपकी लाइफ स्टाइल में कई बदलाव आएंगे, लेकिन वे कारगार और प्रभावी होंगे। अध्ययन बताते हैं कि ज्याादा मांसाहार के सेवन का असर भी मोटापे पर पड़ता हैं.

12. आंवले व हल्दी को बराबर मात्रा में पीसकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को छाछ के साथ लें। कमर एकदम पतली हो जाएगी.

13. आधा चम्मच सौंफ लेकर एक कप खौलते पानी में डाल दी जाए और 10 मिनट तक इसे ढककर रखा जाए और बाद में ठंडा होने पर पी लिया जाए। नियमित रुप से इसे लेने पर पेट जल्द कम होगा.

14. रात में 6 से 7 घंटे सोने वाले लोगों में पेट का फैट कम होता है। इससे ज्यादा या कम नींद लेने वाले लोगों को तोंद की समस्या ज्‍यादा होती हैं.

15. पेट कम करने का सबसे अचूक उपाय, ताजी अदरक को कूट कर उसमें लाल मिर्च मिला दें और इसका सेवन करें। यह दोनों मसाले मोटाप घटाने के लिये सबसे उत्‍तम उपचार हैं। यह फेफड़ों को भी साफ करते हैं और मोटापा भी घटाते हैं. आप सलाद में हरी मिर्च का भी प्रयोग भी करे.

Note :- आपके पास हिन्दी में और Information हैं, या दी गयी जानकारी मैं कुछ गलत लगे तो तुरंत हमें कमेंट में लिखे हम इस अपडेट करते रहेंगे. धन्यवाद.
Share:

Advertise Here

NOTE: कृपया हमारे फेसबुक पेज को Like और इस पोस्ट को Share जरुर करें : यदि आपको इस पोस्ट से जुड़ी जानकारी के बारे में और कुछ पता हो या गलत लगे तो कमेंट अवश्य करें। हम इसे अपडेट करते रहेंगे।

Register Here To Get Updates via Email,Don't Forget to Activate the Email Subscription

Advertise Here

Post a comment

❊❊ आज का सुविचार ❊❊