06 October, 2016

गुफाओं से बना एक गाँव जो है 12000 हजार साल पुराना (12,000 years old cave village in Hindi)


Meymand-12,000 years old cave village ईरान में स्थित Shahr'e Babak, केरमान, गांव जो कि एक 12,000 साल पुरानी गुफा है । Meymand (12,000 years old cave village) ईरान में सबसे पुराना लगातार बसे हुए स्थानों में से एक है और 2006 की जनगणना में, इसकी जनसंख्या 181 परिवारों में 673 थी । कुछ परिवारों तो लगभग 3,000 साल पहले से यहां रह रहे हैं। 
 Meymand Caves 12000 yrs old
Meymand गांव के पुराने घरों के अंदर पहाड़ गुफाओं की तरह खुदी हुई हैं। आंतरिक रिक्त स्थान के गलियारों और स्तंभों में एक ग्रामीण वास्तुकला दिखाई देती है। घरों में चार या पांच स्टोरी है और ये एक दूसरे के ऊपर स्थित हैं। वहाँ हीटिंग और खाना पकाने के लिए प्रत्येक घर के अंदर एक स्टोव है।
अवश्य पड़े –
  1. क्या आप जानते है दुनिया में है एक ब्रा की बाड़
  2. झील में बना है गुबारों से झूलता एक अनोखा पुल
  3. एक ऐसा फ़ुटबाल स्टेडियम जो बना है समुर्द में


घर के अन्दर के रिक्त स्थान धुआं और कालिख की वजह से काले हैं। हड्डियों और अन्य सामान की खोज वहाँ होती रहती है और धारणा है कि यह मृतक के शव रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा होगा।

पहाड़ों से बाहर खोदा गए ये घर कोई अस्थायी प्रकृति के नहीं हैं बल्कि स्थायी घरों के रूप में हैं। 6,000 साल पुराने बर्तनों के अलावा पत्थर नक्काशी की खोज से पता चला है कुछ तो लगभग 10,000 साल के आसपास के लंबे समय तक रहते थे इससे उनके इतिहास का पता चलता है। 

स्थानीय लोगों के अनुसार उनके पूर्वजों ने एक हथौड़ा और छेनी, का उपयोग किया, जिससे वे पत्थर चट्टानों पर छवियों बनाते थे और इस तरह की नक्काशी करने का तरीका आज भी इस क्षेत्र में प्रचलित है।

Meymand गांव के अंदर एक बड़ी सराय है जो पर्यटकों की मेजबानी करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। Meymand गांव को सितंबर 2005 ग्रीक सरकार द्वारा यूनेस्को के सहयोग से , ऐतिहासिक स्मारकों की दृष्टि से 'बुध का इनाम' दिया गया हैं 
दुनिया के सातवें सांस्कृतिक, प्राकृतिक और ऐतिहासिक दृश्य के रूप में यह इनाम दिया गया है ।
Share:

Advertise Here

NOTE: कृपया हमारे फेसबुक पेज को Like और इस पोस्ट को Share जरुर करें : यदि आपको इस पोस्ट से जुड़ी जानकारी के बारे में और कुछ पता हो या गलत लगे तो कमेंट अवश्य करें। हम इसे अपडेट करते रहेंगे।

Register Here To Get Updates via Email,Don't Forget to Activate the Email Subscription

Advertise Here

Post a comment

❊❊ आज का सुविचार ❊❊