01 October, 2016

USA ब्लैक रॉक डेजर्ट में है यह प्राकृतिक गर्म पानी का फ्लाई गीजर (Fly Geyser in black rock desert in Hindi)


फ्लाई गीजर एक पूरी तरह से प्राकृतिक घटना है जो कि प्रकृति के असामान्य विशेषताओं दर्शाता है, जैसे कि सिर्फ हमारे आनंद के लिए इसे प्रकृति ने बनाया है। इस जगह का मुख्य आकर्षण इसका आकार और रंग है और यह देखने में एक फिल्मी सेट जैसा लगता है 
Fly Geyser in black rock desert in Hindi

कैल्शियम कार्बोनेट चट्टानों और thermophilic शैवाल की बजह से यह बहुत ही खूबसूरत लगता है। जबकि दूर से देखने से लगता है कि यह कोई प्राकृतिक मूल नहीं है।
इसके बनने के पीछे भी दिलचस्प कहानी है यह गलती से भूमिगत ऊर्जा के स्रोतों की खोज के दौरान 1964 में ड्रिलिंग के द्वारा बनाया गया था। 
उस समय यह ठीक से पैक नहीं था, खनिजों पदार्थ पृथ्वी के बाहर बह रहे थे और travertine पहाड़ी से बहने लगे थे तब इसे रोकने के लिये इसका निर्माण शुरू कर दिया। पानी लगातार आकाश के नीचे पांच फुट की ऊंचाई तक जाता है । 74 एकड़ जमीन का यह क्षेत्र जिसमे , गीजर 30 से 40 पूल में पानी का निर्वहन करता है।

सच्चाई यह है कि फ्लाई गीजर सिर्फ एक निजी खेत में है जो कि टोड Jaksick के स्वामित्व में है। 1916 में किसानों के एक समूह को अपने खेतों को पानी देने के लिये तालाब बनाने के जरुरत पड़ी उन्हें यहाँ पानी दिखाई दिया और उन्होंने तालाब बनाने के लिये ड्रिल मशीन से इसका निर्माण शुरू किया उन्हें पानी मिला और उन्होंने उसका इस्तेमाल अपने खेतों में करना शुरू कर दिया 
लेकिन दुर्भाग्यवश यह पानी 200 डिग्री गर्म पानी में बदलना शुरू हो गया था जिसका पता किसी को नहीं था , जिसके परिणामस्वरूप यह एक प्राकृतिक गीजर में बदल गया । बाद में दशकों बाद लगभग 60 के दशक में, भूमिगत उबलते पानी एक कमजोर जगह जमीन मिल गई और इस तरह एक प्राकृतिक गीजर पैदा हुआ था।
स्रोत - विकिपीडिया | Cmdrmark, फोटो क्रेडिट फ़्लिकर / गूगल
Share:

Advertise Here

NOTE: कृपया हमारे फेसबुक पेज को Like और इस पोस्ट को Share जरुर करें : यदि आपको इस पोस्ट से जुड़ी जानकारी के बारे में और कुछ पता हो या गलत लगे तो कमेंट अवश्य करें। हम इसे अपडेट करते रहेंगे।

Register Here To Get Updates via Email,Don't Forget to Activate the Email Subscription

Advertise Here

Post a comment

❊❊ आज का सुविचार ❊❊