17 September, 2020

5 कारण SEO वेबसाइट के लिए क्यों और कितना महत्वपूर्ण है


 SEO यानि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन किसी भी वेबसाइट को लोकप्रिय बनाने के लिए बहुत जरुरी है। SEO किसी भी वेबसाइट के रैंक में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आप Google में कीवर्ड को खोजते हैं, शीर्ष रैंक वाले पेज की वेबसाइट पहले स्थान पर आती है और यह SEO की मदद से किया जाता है। आज हम आपको बताएँगे कि SEO वेबसाइट के लिए क्यों और कितना महत्वपूर्ण है और यह पेज रैंक टॉप बनाने में कैसे मदद करता है: –


5 कारण SEO वेबसाइट के लिए क्यों और कितना महत्वपूर्ण है


1- SEO वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ाने में बहुत मदद करता है:

जिन भी वेबसाइट की पेज रैंक बहुत अछि है उन पर विज़िटर्स की संख्या वहुत अधिक है। यदि आपकी वेबसाइट पर एक अच्छी पोस्ट है, तो SEO इस पोस्ट को शीर्ष पर लाने में मदद करता है, और आपकी वेबसाइट को लोकप्रिय बढ़ाता है।

2- अच्छा SEO यानि बहुत बड़िया कमाई :

यदि आप एक पेशेवर साइट या ब्लॉग चला रहे है तो आप उस वेबसाइट या ब्लॉग से अच्छा पैसा कमा सकते हैं, साथ ही साइट को चलाने के पैसे भी खर्च कर सकते हैं। SEO के साथ वेबसाइट खोज में शीर्ष रैंक पर तो होगी ही साथ में ट्रैफ़िक अधिक होगा। वेब साइट के रोजाना प्रदर्शन के बारे में जानने के लिए Google Analytics का उपयोग कर सकते है । Google Analytics के साथ आपको सही जानकारी मिल जाएगी कि कौन आपके ब्लॉग पोस्ट को अधिक पढ़ रहे हैं और कहा से ट्रैफिक आ रहा है । जो लोग पोस्ट को नहीं पढ़ रहे हैं तो आप पोस्ट पर थोड़ा और काम कर सकते हैं ताकि अधिक से अधिक लोग आपकी पोस्ट को पढ़ना शुरू कर दें।

3- SEO बाउंस रेट को भी कम करता है:

SEO सर्च इंजन को आकर्षित करता है और उन लोगो को भी जो संबंधित जानकारी इंटरनेट पर खोजते हैं। जबकि SEO से आने वाला ट्रैफ़िक आपकी वेबसाइट के लिए अच्छी कमाई का साधन भी बन जाता है, यह आपकी साइट बाउंस रेट को भी काम कर देता है।

4- सही वेबसाइट नेविगेशन जरुरी :

वेब साइट के डिजाइन में एसईओ की महत्वपूर्ण भूमिका है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि विसिटोर्स आपकी साइट पर जाएं तो वहां पर अधिक से अधिक समय बिताएं। सर्च इंजन बॉट भी आपकी साइट को आसानी से क्रॉल कर सकें और विजिटर भी आसानी से नेविगेशन कर सकें। यदि इसका ध्यान रखेंगें तो सर्च इंजन की मदद से आपको नए विजिटर आसानी से मिल जाते हैं।

5- वेबसाइट को एक ब्रांड बनाने के तहत काम करना :

यह निश्चित है कि यदि आपकी वेबसाइट और उसके पेज सर्च इंजन में टॉप रैंक पर आते हैं, तो कोई भी आपकी साइट को लोकप्रिय बनने से रोक नहीं सकता है। आपको वेब साइट के विषय से संबंधित सही कीवर्ड का उपयोग करना होता है । कोशिश करें कि जिस विषय पर वेबसाइट है उसी से संबंधित वेब साइट का नाम भी हो और कीवर्ड भी हो ताकि आपकी साइट सर्च इंजन में आसानी से टॉप रैंक कर सके और फिर आपको कोई सस्ता ट्रिक इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सही रैंक होने से आपकी वेबसाइट का एक ब्रांड नाम बन जायेगा और जिसे लोग बहुत पसंद करेंगें ।

Share:

Advertise Here

NOTE: कृपया हमारे फेसबुक पेज को Like और इस पोस्ट को Share जरुर करें : यदि आपको इस पोस्ट से जुड़ी जानकारी के बारे में और कुछ पता हो या गलत लगे तो कमेंट अवश्य करें। हम इसे अपडेट करते रहेंगे।

Register Here To Get Updates via Email,Don't Forget to Activate the Email Subscription

Advertise Here

Post a comment

❊❊ आज का सुविचार ❊❊