08 October, 2020

अमित शाह की जीवनी हिंदी में (Amit shah biography in hindi)


अमित शाह का जीवन परिचय-सक्रिय भारतीय राजनीति पर अमित शाह एक जाना -पहचाना नाम है । वह लगातार अपने पार्टी को मजबूत आधार प्रदान कर रहे हैं । अमित शाह का राजनीतिक सफर बहुत ही रोमांचक है । अमित शाह अपनी नेतृत्व क्षमता के लिए जाने जाते हैं । 

अमित शाह की जीवनी हिंदी में (Amit shah biography in hindi)
 

अमित शाह ने सक्रिय राजनीति में भारतीय जनता पार्टी  (भाजपा) को देश की सबसे मजबूत पार्टी के रूप मे खडा कर दिया ।

चलिए इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको अमित शाह के जीवन के विषय में बताएंगे ।

  • अमित शाह का जन्म 22 अक्टूबर 1964 ई में हुआ था ।
  • यह वर्तमान में भारत के गृहमंत्री के रूप में कार्य कर रहे हैं ।
  • वह भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष पद पर भी कार्य कर चुके हैं । अमित शाह जी ने कुशल नेतृत्व क्षमता और अपनी दूरगामी परिणाम के साथ भाजपा को भारत की सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभारा ।
  • इनके बचपन का नाम –अमितभाई अनिल चन्द्र शाह था ।
  • इनकी जीवनसाथी का नाम- शोनल शाह हैं ।

2019 लोकसभा चुनाव में यह गांधीनगर से लोकसभा के सांसद के रूप में चुने गये ।इससे पहले वो राज्यसभा के सदस्य थे ।उनका गाँव पाटण जिले के चँन्दूर में है। मेहसाणा में शुरुआती पढ़ाई के बाद बॉयोकेमिस्ट्री की पढ़ाई के लिए वे अहमदाबाद आए थे, जहां से उन्होने बॉयोकेमिस्ट्री में बीएससी की, उसके बाद अपने पिता का बिजनेस संभालने में जुट गए। राजनीति में आने से पहले वे मनसा में प्लास्टिक के पाइप का पारिवारिक बिजनेस संभालते थे। वे बहुत कम उम्र में ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ गए थे। 1982 में उनके अपने कॉलेज के दिनों में शाह की मुलाक़ात नरेंद्र मोदी से हुयी। 1983 में वे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े और इस तरह उनका छात्र जीवन में राजनीतिक रुझान बना रहा ।

अमित शाह का राजनीतिक सफर-

अमित शाह भाजपा में 1987 में शामिल हुए । 1991मे इन्हे राजनीति पर पहला मौका मिला । दूसरा मौका इन्हें अटल बिहारी बाजपेई ने गुजरात से चुनाव लडने का मौका दिया । यह चार बार गुजरात के सरखेज विधानसभा से विधायक चुने गए ।

इन्हें कई आरोपों का सामना करना पडा । और जेल जाना पडा ।

अमित शाह इस समय एक कुशल नेतृत्व के धनी के रूप में भाजपा में शामिल हैं । उन्होंने धारा 370 को हटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ।

Share:

Advertise Here

NOTE: कृपया हमारे फेसबुक पेज को Like और इस पोस्ट को Share जरुर करें : यदि आपको इस पोस्ट से जुड़ी जानकारी के बारे में और कुछ पता हो या गलत लगे तो कमेंट अवश्य करें। हम इसे अपडेट करते रहेंगे।

Register Here To Get Updates via Email,Don't Forget to Activate the Email Subscription

Advertise Here

Post a comment

❊❊ आज का सुविचार ❊❊